logo-image

Fact Check Story: जिसे लोग बता रहें हैं मुंबई की घटना वो लूट दिल्ली में हुई

हम फैक्ट चेक स्टोरीज के माध्यम से सोशल मीडिया में गलत संदेशों के फैलने से रोकने के लिए उसके बारे में सही जानकारी शेयर करते हैं और सोशल मीडिया यूजर को यह बताते हैं कि क्या वायरल हो रही तस्वीर या वीडियो जिसपर संदेश लिखे हैं वो सही हैं या गलत.

Updated on: 11 Aug 2021, 08:10 PM

highlights

  • दिल्ली में हुई लूट को बताया गया मुंबई का
  • फैक्ट चेक में सोशल मीडिया पोस्ट झूठी पाई गई
  • दिल्ली में हुई थी घर में घुसकर लूट की घटना

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया के आगमन से जहां एक ओर कई बातें बहुत आसान हो गई तो वहीं कई बातें बहुत मुश्किल भी हो गई हैं. सोशल मीडिया पर आए दिन फोटोज और वीडियोज को शेयर करके उसे कहीं और का बता दिया जाता है जिससे लोगों में उन्माद बढ़ जाता है और कई बार ये उन्माद इतना बढ़ जाता है कि ये उन्मादी व्यक्ति क्राइम करने पर उतर जाता है, वो भी बिना उस वीडियो या फोटो की सच्चाई जानें, ऐसे में हम फैक्ट चेक स्टोरीज के माध्यम से सोशल मीडिया में गलत संदेशों के फैलने से रोकने के लिए उसके बारे में सही जानकारी शेयर करते हैं और सोशल मीडिया यूजर को यह बताते हैं कि क्या वायरल हो रही तस्वीर या वीडियो जिसपर संदेश लिखे हैं वो सही हैं या गलत. 

तो आइए आपको आज एक और फैक्ट चेक करते हैं सोशल मीडिया पर आए दिन क्राइम की खबरों के किस्से लोग शेयर कर देते हैं ऐसे में हमें लोगों को जागरुक करने के लिए ये बताना चाहूंगा कि पिछले कुछ दिनों से एक घर में लूट की तस्वीर वायरल हो रही है जिस पर ये दावा किया जा रहा है कि ये लूट की घटना नवी मुंबई की है. जब हमारी फैक्ट चेक टीम ने इस तारीख में नवी मुंबई में लूट की इस घटना के बारे में सर्च किया तो वहां पर कोई ऐसा लूट का मामला सामने नहीं आया. हां लेकिन जब हमने दिल्ली में ऐसी घटना के बारे में सर्च किया तो वहां पर एक ऐसा मामला सामने आया जहां एक घर में चार लोगों को बंधक बनाकर लूटपाट की गई थी. 

सीसीटीवी कैमरे की इस फुटेज में साफ दिखाई पड़ रहा था कि एक घर में जबरदस्ती 4 लोग घुस जाते हैं और घर के लोगों को बंधक बनाकर लूटपाट करते हैं. सोशल मीडिया पर की गई इस पोस्ट में इस बात का दावा किया जा रहा है कि ये नवी मुंबई की घटना है लेकिन जब इस पोस्ट का फैक्ट चेक किया गया तो ये पोस्ट पूरी तरह से भ्रामक और फर्जी पाई गई. 

timesofindia.indiatimes.com पर 8 जुलाई 2021 को छपी इस खबर में वायरल क्लिप के एक स्क्रीनशॉट का थंब इमेज देखा जा सकता है. खबर के अनुसार, पश्चिमी दिल्ली के उत्तम नगर में बुधवार दोपहर बंदूक की नोक पर परिवार को पकड़कर हथियारबंद लोग एक रियाल्टार के घर में घुस आए और कई लाख की नकदी और जेवरात लूट लिए.

इसी डिस्क्रिप्शन के साथ इस घटना पर एक खबर https://news.abplive.com/videos/news/india-uttam-nagar-case-this-is-how-delhi-police-trapped-robbers-1468741 पर भी मिली। इस खबर में भी वायरल क्लिप के स्क्रीनशॉट का थंब इमेज देखा जा सकता है.

इसके बाद हमने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया में वायरल हो रही ये पोस्ट पूरी तरह से गलत और भ्रामक है. ऐसी कोई भी लूट की घटना नवी मुंबई में नहीं हुई थी. ये लूट की घटना देश की राजधानी दिल्ली की है अब आप इस खबर की सच्चाई जान चुके हैं और अब आपको सोशल मीडिया पर ऐसे भ्रम फैलाने वालों के खिलाफ जवाब देना चाहिए.

Don't Miss