logo-image

इन राशियों में हाहाकार मचाएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें अपनी राशि पर असर

सूर्यग्रहण की घटना ज्योतिष के अलावा वैज्ञानिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण मानी जाती है. ग्रहण के दौरान शुभ कार्यों की मनाही होती है. इस दौरान मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है.

Updated on: 09 Jun 2021, 02:34 PM

highlights

  • भारत में सूर्य ग्रहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा
  • ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है
  • वृषभ राशि वालों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा

नई दिल्ली:

साल का पहला सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) 10 जून, दिन गुरुवार को लगेगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, साल के पहले सूर्यग्रहण (Surya Grahan) के दिन ज्येष्ठ मास की अमावस्या, शनि जयंती और वट सावित्री व्रत (Vat Savitri Vrat) भी है. सूर्यग्रहण के दिन धृति और शूल योग भी बनेगा. सूर्यग्रहण की घटना ज्योतिष के अलावा वैज्ञानिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण मानी जाती है. ग्रहण के दौरान शुभ कार्यों की मनाही होती है. इस दौरान मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है. जानिए सूर्यग्रहण का किन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव और क्या असर होगा- 

ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2021: 148 साल बाद शनि जयंती पर सूर्य ग्रहण का क्या होगा प्रभाव? जानिए शुभ फल के लिए क्या करें

कल लगने वाला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा. इसमें सबसे खास बात ये है कि ये सूर्य ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. हालांकि भारत में यह सूर्य ग्रहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा. चूंकि भारत में ये सूर्य ग्रहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा. इसलिए इस दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा और ना ही किसी तरह के कार्यों पर पाबंदी होगी. ज्योतिष के अनुसार भले ही ग्रहण भारत में न दिखाई दे पर इसका प्रभाव देश के सभी लोगों पर पड़ सकता है. 

वृषभ- वृषभ राशि वालों पर सूर्यग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ेगा. इस दौरान सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा. इस दौरान धन हानि हो सकती है. ज्योतिष के अनुसार ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण साल के अंत में नौकरी-व्यापार से जुड़े मामलों में हानि हो सकती है. किसी नए काम में निवेश करने से बचें. आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. प्रेम संबंधों के लिए ये समय अच्छा नहीं है.

मिथुन- मिथुन राशि वालों को व्यापार में नुकसान झेलना पड़ सकता है. इस दौरान आपको पैसों के मामले में रिस्क लेने से बचें. आपको कड़ी मेहनत करने के बाद ही सफलता मिल सकती है. कोई बड़ा फैसला लेने के लिए मित्र या परिवार वालों की सलाह लें. इस राशि के लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- Vat Savitri Vrat 2021: यहां पढ़ें यमराज से अपने पति के प्राण वापस लाने वाली सावित्री की कथा

सिंह- इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ नहीं माना जा रहा है. सूर्य ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता बरतने की जरूरत है. शारीरिक कष्ट हो सकते हैं. नेत्र संबंधी समस्या हो सकती है. व्यवसाय के क्षेत्र में हानि होने की संभावना है. खर्चों पर नियंत्रण रखें. इस दौरान नौकरी बदलने से जुड़े किसी भी निर्णय को लेने से बचें. धन हानि के योग हैं. कोर्ट कचहरी के चक्कर में फंस सकते हैं.

तुला- आर्थिक दृष्टिकोण से ये सूर्य ग्रहण इस राशि वालों के लिए अशुभ हो सकता है. इस दौरान इस राशि लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में असफलता हासिल हो सकती है. मन तनाव ग्रस्त रहेगा. नौकरी-व्यापार के क्षेत्र में हानि की संभावना है.

मकर- मकर राशि वालों पर सूर्यग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ेगा. इस दौरान आपको मानसिक तनाव हो सकता है. सेहत का ध्यान रखें. पारिवारिक रिश्तों में खटास आ सकती है. करियर के क्षेत्र में और मेहनत करने की जरूरत है. नौकरी बदलने के निर्णय को कुछ समय के लिए रोक दें.

Don't Miss