योगासन से दूर करें डिप्रेशन, जानें स्वामी रामदेव से योग का सही तरीका

दुनिया का सबसे बड़ा साइलेंट किलर डिप्रेशन (Depression) को माना जाता है. कई बार तो लोगों को पता भी नहीं होता है कि वे डिप्रेशन (Depression) का शिकार हैं. ये एक ऐसी बीमारी है जो हट्टे-कट्टे इंसान को भी गंभीर रूप से बीमार कर सकती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Aug 2021, 03:21:52 PM (IST)

highlights

  • दुनिया का सबसे बड़ा साइलेंट किलर है डिप्रेशन
  • डिप्रेशन को योग से कुछ दिनों में दूर किया जा सकता है
  •  डिप्रेशन को दूर करने के लिए बाबा रामदेव ने कई योगासन बताए हैं

नई दिल्ली:

आज के समय में तकरीबन हर व्यक्ति तनाव या स्ट्रेस (Stress Problem) से जूझ रहा है. किसी को काम का टेंशन तो किसी को सेहत की. कोरोना के बाद से तो  डिप्रेशन के मरीजों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है. दुनिया का सबसे बड़ा साइलेंट किलर डिप्रेशन को माना जाता है. कई बार तो लोगों को पता भी नहीं होता है कि वे डिप्रेशन (Depression) का शिकार हैं. ये एक ऐसी बीमारी है जो हट्टे-कट्टे इंसान को भी गंभीर रूप से बीमार कर सकती है,  इतनी ही नहीं कई बार तो लोग खुदकुशी (Suicide) तक कर लेते हैं. डिप्रेशन मे आने के बाद लोग डॉक्टरों के चक्कर काटते हैं, दवाएं खाते हैं, लेकिन पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाते.

ये भी पढ़ें- पायरिया से रहे सावधान, जाने लक्षण और ठीक करने के उपाय

डॉक्टर भी डिप्रेशन के रोगियों को दवा के साथ योग करने की सलाह देते हैं. प्रतिदिन योग और संयमित दिनचर्या से इस बीमारी से महज एक सप्ताह में निजात पाया जा सकता है. आज हम भी आपको ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको करके आप डिप्रेशन से बाहर आ सकते हैं. 

योग गुरू स्वामी रामदेव के अनुसार उन्होंने डिप्रेशन से जूझ रहे लाखों मरीजों को योग सिर्फ कुछ दिनों में सही किया है. स्वामी रामदेव के अनुसार ताड़ासन करने से हर तरह के तनाव से निजात मिलेगा. बस रोजाना इसे रोजाना 5 मिनट करें. ताड़ासन करने के लिए पूरी तरह से सीधे खड़े हों और अब आप अपने हाथ को सिर के ऊपर करें और उंगलियों पर खड़े होकर सांस लेते हुए धीरे धीरे पुरे शरीर को खींचें.

ताड़ासन- डिप्रेशन से निजात पाने के लिए तिर्यक ताड़ासन को भी किया जा सकता है. इस आसन को करने से पूरी बॉडी स्ट्रेच होगी. और डिप्रेशन छू मंतर हो जाएगा. इस आसन को बाएं  और दाएं  झुक  कर  किया  जाता है. इस आसन को करते समय शरीर की मुद्रा मुड़े हुए ताड़ के पेड़ के समान दिखाई देती है इसलिए इसे तिर्यक ताड़ासन कहते हैं.

पादहस्तासन- डिप्रेशन को दूर करने के लिए पादहस्तासन भी काफी कारगर है. पादहस्तासन में पूरी तरह से सीधे खड़े हों, फिर हाथों को सिर के ऊपर से लाते हुए पैरों के अंगूठे को पकड़े. इस क्रिया को 15 से 30 सेकेंड तक करें. 

ये भी पढ़ें- भारत मिला सिंगल डोज वैक्सीन का एक और विकल्प, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

भुजंगासन- भुजंगासन के जितने भी फायदे गिनाए जाएं वो कम हैं. डिप्रेशन के मरीजों के लिए ये आसन रामबाण इलाज है. इसमें शरीर के अगले हिस्से को हाथों की मदद से उठाना होता है और सिर को ऊपर उठाकर आसमान को देखें. 

आपको बता दें कि डिप्रेशन में जाने के बहुत सारे कारण होते हैं. लेकिन जो सबसे बड़ा कारण है वो जीवन में अचानक से बड़ा परिवर्तन हो जाना या किसी ऐसे व्यक्ति को खो देना जिससे व्यक्ति बहुत प्यार करता हो. कभी कभी हार्मोन्स में बदलाव आने से भी व्यक्ति डिप्रेशन से पीड़ित हो जाता है. तो कुछ मामलो में ये आनुवांशिक हो सकता है मतलब एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में भी आ जाता है. लेकिन अनुवांशिकी के मामले बहुत कम मिलते हैं.

पढ़ें आज की ताज़ा खबरें (Hindi News) देश के सबसे विश्वसनीय न्यूज़ चैनल Newsnation न्यूज़ पर - जो देश को रखे आगे.

संबंधित लेख

Trending Stories

Top Stories