logo-image

RBI Credit Policy 6 Aug 2021: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया, ब्याज दर 4 फीसदी पर स्थिर

RBI Credit Policy Today 6 Aug 2021: RBI गवर्नर की अध्यक्षता वाली 6 सदस्यीय एमपीसी में तीन बाहरी सदस्य को भी शामिल किया गया है. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने बुधवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा को अंतिम रूप देने के लिए तीन दिवसीय बैठक शुरू की थी.

Updated on: 06 Aug 2021, 11:05 AM

highlights

  • पिछली बार की ही तरह RBI ने एकोमोडेटिव रुख कायम रखा
  • वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी ग्रोथ 9.5 फीसदी रहने का अनुमान

मुंबई:

रिजर्व बैंक क्रेडिट पॉलिसी (RBI Credit Policy Today 6 Aug 2021): भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति  (MPC) की बैठक के नतीजे सामने आ गए हैं. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के प्रस्तावों को जारी किया. भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. बता दें कि RBI गवर्नर की अध्यक्षता वाली 6 सदस्यीय एमपीसी में तीन बाहरी सदस्य को भी शामिल किया गया है. 6 सदस्यों में 5 सदस्य ब्याज दरों में बदलाव करने के पक्ष में नहीं थे. प्रधान ब्याज दर को चार फीसदी पर स्थिर रखा गया है. पिछली बार की ही तरह RBI ने एकोमोडेटिव रुख कायम रखा है. 

यह भी पढ़ें: होम लोन (Home Loan) की EMI को कम करने का सबसे आसान तरीका, जानिए यहां

अर्थव्यवस्था की स्थिति पहले से बेहतर: शक्तिकांत दास
शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के खिलाफ हमें सचेत रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की स्थिति पहले से बेहतर हुई है और साथ ही मॉनसून की स्थिति में भी जून से सुधार देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का महंगाई पर असर पड़ा है. बता दें कि रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति ने बुधवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा को अंतिम रूप देने के लिए तीन दिवसीय बैठक शुरू की थी.

रिजर्व बैंक की ब्याज दरें

  • Policy Repo Rate: 4.00%
  • Reverse Repo Rate : 3.35%
  • Marginal Standing Facility Rate : 4.25%
  • Bank Rate : 4.25%

FY21-22 में GDP ग्रोथ 9.5 फीसदी रहने का अनुमान
शक्तिकांत दास ने कहा कि मई के दौरान CPI महंगाई का बढ़ना आश्चर्यजनक है. उनका कहना है कि घरेलू ग्रोथ में तेजी देखने के साथ ही मांग में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. खपत, निवेश और मांग में तेजी बरकरार है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) 9.5 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं तीसरी तिमाही (Q3) में जीडीपी ग्रोथ 6.3 फीसदी और चौथी तिमाही (Q4) में जीडीपी ग्रोथ 6.1 फीसदी रहने का अनुमान है.

वित्त वर्ष 2022 में महंगाई दर 5.7 फीसदी रहने का अनुमान
RBI ने वित्त वर्ष 2022 में महंगाई दर 5.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 में महंगाई दर 5.1 फीसदी रह सकती है. उन्होंने कहा कि अप्रैल-जून 2022 में रियल जीडीपी ग्रोथ 17.2 फीसदी रहने का अनुमान है. इसके अलावा जनवरी-मार्च के दौरान जीडीपी ग्रोथ 6.1 फीसदी रहने का अनुमान है. उन्होंने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि मांग को बढ़ाने के लिए VRRR ऑक्शन करेंगे. VRRR के जरिए 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की नीलामी करेंगे. उन्होंने कहा कि अलग-अलग ऑक्शन के जरिए बॉन्ड खरीद जारी रहेगी. 

यह भी पढ़ें: इन Documents के बगैर पर्सनल लोन (Personal Loan) मिलना हो सकता है मुश्किल

जून में ब्याज दरों में किसी भी तरह का नहीं किया था कोई बदलाव 
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने जून की क्रेडिट पॉलिसी में ब्याज दरों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया था और MPC ने ब्याज दरों को लेकर एकोमोडेटिव रुख कायम रखा था. रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने पिछली बार बढ़ती महंगाई की वजह से पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया था. रिजर्व बैंक बैंक ने जून की नीति बैठक में प्रधान ब्याज दर को चार फीसदी पर अपरिवर्तित रखा था और यह लगातार छठी बार था, जब एमपीसी ने ब्याज दर को स्थिर रखा था.

Don't Miss